Wednesday, December 16, 2020

Google पर नहीं हुआ साइबर अटैक, कंपनी ने दी सफाई, जानिए किस वजह से बंद हुए Google, Gmail और Youtube

Google पर नहीं हुआ साइबर अटैक, कंपनी ने दी सफाई, जानिए किस वजह से बंद हुए Google, Gmail और Youtube

Publish Date: Wednesday, 16 Dec 2020 7 AM (IST)Author: 
MD : ENGINEER SURAJ MOTTAN
LAKSHYA INSTITUTE OF IT EDUCATION
REGD. BY J&K GOVT.
ADDRESS : NEAR BHARAT GAS AGENCY, R.S.PURA, JAMMU, INDIA

India,Google की सभी सर्विस जैसे Youtube, Gmail, Google Map, Google Drive ने सोमवार की शाम अचानक से दुनियाभर में काम करना बंद कर दिया था। इसके चलते इंटरनेट की दुनिया में काफी हलचल पैदा हो गई। कई मीडिया रिपोर्ट्स में Google सर्विस के अचानक बंद होने की घटना को बड़ा साइबर अटैक बताया गया। इससे लोगों में बैंकिंग सिक्योरिटी समेत कई तरह के प्राइवेसी के मुद्दों को लेकर परेशानी बढ़ गई है। हालांकि Google की तरफ से इस मामले में सफाई जारी की गई है, जिसमें Google पर साइबर हमले की संभावनाओं की सिरे से खारिज कर दिया गया है। 

कंपनी ने जारी किया बयान 

Google ने बताया कि आज करीब 3.47AM (भारतीय समयानुसार शाम 5.17 बजे) अथेंटिकेशन सिस्टम आउटेज का एक्सपीरिएंस किया। इसके चलते करीब 45 मिनट तक Google की सर्विस ठप्प रही। ऐसा एक इंटरनल स्टोरेज कोटा इश्यू के चलते हुआ। साधारण, शब्दों में कहें, तो Google की टीम यूजर आइडेंटिफिकेशन और डेटा स्टोरेज को लेकर बैकेंड पर काम कर रही है, उसमें कोई टेक्निकल दिक्कत होने के चलते Google की सभी सर्विस 45 मिनट के लिए बंद रही। लेकिन Google के मुताबिक 4.32 AM PT (भारतीय समयानुसार 6.02 मिनट) पर इस समस्या को ठीक कर लिया गया। इस दौरान यूजर को हुई असुविधा के लिए Google के प्रवक्ता की तरफ से माफी मांगी गई। साथ ही भरोसा दिलाया गया कि भविष्य में दोबारा ऐसा नही होगा।

दुनियाभर में यूजर हुए परेशान 

Youtube के डाउन होने के चलते अमेरिका, ब्रिटेन और भारत समेत ग्लोबल स्तर पर लाखों की संख्या में  यूजर सीधे तौर पर प्रभावित हो रहे हैं। Google की तरफ से कहा गया है कि Google Meet सर्विस को कुछ यूजर्स के लिए रिस्टोर कर लिया गया है। वही जल्द ही बाकी यूजर के लिए Google Meet सर्विस को रिस्टोर कर लिया जाएगा। कंपनी ने इस मामले के मामले जानकारी होने की बात कही है। Youtube ने भी सर्विस डाउन होने की बात को स्वीकर किया था और जानकारी दी है कि Youtube ने दोबारा से काम करना शुरू कर दिया है।

ENGINEER SURAJ MOTTAN

(A TEACHER, A MOTIVATOR, A BLOGGER, A YOUTUBER)

SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL FOR MORE UPDATES 

 Like| Share|Subscribe YouTube


No comments:

Post a Comment

e-rupee launch in India

 e-rupee launch in India भारतीय रिजर्व बैंक ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मुद्रा ई - रूपी मंगलवार को लॉन्च कर दिया।  एसबीआई, आईसीआईसीआई, बैं...