Thursday, September 3, 2020

JKBOSE के 10वीं और 12वीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड ने घोषित की प्रमोशन पॉलिसी

JKBOSE के 10वीं और 12वीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड ने घोषित की प्रमोशन पॉलिसी

Jammu & Kashmir Board Of Secondary Education ने कश्मीर डिवीजन के दसवीं और बारहवीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए प्रमोशन पॉलिसी घोषित कर दी है. जानें विस्तार से.

Er Suraj Mottan-Last Updated: 03 Sep 2020 10:40 PM (IST)
JKBOSE के 10वीं और 12वीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड ने घोषित की प्रमोशन पॉलिसी

प्रतीकात्मत तस्वीर

JKBOSE 10th 12th Promotion Policy For Private Students: जम्मू एंड कश्मीर बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने आज आधिकारिक तौर पर कश्मीर डिवीजन के दसवीं और बारहवीं के प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए प्रमोशन पॉलिसी की घोषणा कर दी है. इस साल के लिए बोर्ड ने तय किया है कि स्टूडेंट्स को प्रमोशन पॉलिसी या कोविड -19 की वजह से उपजे फॉर्मूले के आधार पर पास किया जाएगा. यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि जेकेबीओएसई के सेकेंडरी स्कूल और हायर सेकेंडरी एनुअल और बाय-एनुअल एग्जाम्स, मार्च 2020 में आयोजित होने थे जो कोरोना के कारण बार-बार स्थगित हुए. अंत में इन परीक्षाओं को न कराने का फैसला लिया गया. तब से इस बात पर चर्चा हो रही थी कि इन स्टूडेंट्स को कैसे पास किया जाएगा. अंततः बोर्ड ने इसका तरीका आधिकारिक तौर पर बता दिया है.


ऐसी होगी प्रमोशन पॉलिसी –

प्रमोशन पॉलिसी के अनुसार दसवीं और बारहवीं के कश्मीर डिवीजन के प्राइवेट स्टूडेंट्स में से जिन स्टूडेंट्स ने दो या दो से ज्यादा एग्जाम पास कर लिए हैं, उन्हें ऑटोमेटिकली अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा. हालांकि यह सुविधा केवल इस साल के लिए है. नोटिस में यह भी कहा गया है कि वे स्टूडेंट्स जो इस फॉर्मूले से पास हो सकते हैं उन्हें अनिवार्य कहे जाने वाली 66 प्रतिशत अटेंडेंस के बंधन से भी मुक्त किया जाएगा.


पांचवें विषय में अंक चार विषयों के अंकों के एवरेज के आधार पर दिए जाएंगे, जिनमें कैंडिडेट ने परीक्षा दी है, ठीक इसी तरह अगर कैंडिडेट ने कुल तीन विषयों की परीक्षा दी है तो चौथे विषय में अंक इन तीन विषयों के एवरेज अंकों के आधार पर दिए जाएंगे. यही नियम दो विषयों की परीक्षा देने वाले छात्रों पर भी लागू होगा.


हालांकि वे कैंडिडेट्स जो सभी विषयों में फेल हो गए हैं, उन्हें फिर से परीक्षा देनी होगी. यह एग्जाम सितंबर के एंड में होंगे.

ER SURAJ MOTTAN

-A TEACHER, A MOTIVATOR, A SOCIAL ACTIVIST, A BLOGGER, A YOUTUBER-

No comments:

Post a Comment

e-rupee launch in India

 e-rupee launch in India भारतीय रिजर्व बैंक ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मुद्रा ई - रूपी मंगलवार को लॉन्च कर दिया।  एसबीआई, आईसीआईसीआई, बैं...