Tuesday, August 11, 2020

अनंत सफर पर राहत साहब रवाना

Rahat Indori Sahab: अनंत सफर पर राहत साहब रवाना, शेर बनाए रहेंगे अमर; आम से लेकर खास यूं कर रहे याद

Rahat Indori Death News: श्री अरबिंदो अस्पताल ने उनके निधन की पुष्टि की है। समाचार एजेंसी ANI को अस्पताल के डॉक्टर विनोद भंडारी ने बताया, "राहत इंदौरी साहब अब नहीं रहे। उन्हें दो दिल के दौरे पड़े थे, पर हम उन्हें नहीं बचा सके।
  • Edited By Er Suraj Mottan

दरअसल, इंदौरी ने मंगलवार शाम पांच बजे अंतिम सांस ली थी। उन्हें कोरोना वायरस था। मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित एक अस्पताल में वह भर्ती थे। वहां उन्हें आज दो बार दिल का दौरा पड़ा था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

श्री अरबिंदो अस्पताल ने उनके निधन की पुष्टि की है। समाचार एजेंसी ANI को अस्पताल के डॉक्टर विनोद भंडारी ने बताया, “राहत इंदौरी साहब अब नहीं रहे। उन्हें दो दिल के दौरे पड़े थे, पर हम उन्हें नहीं बचा सके। उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद रविवार को अस्पताल लाया गया था। उन्हें 60 फीसदी निमोनिया भी था।

राहत इंदौरी को हमेशा जिंंदा रखेंगे उनके शेर: मैं जब मर जाऊं, मेरी अलग पहचान लिख देना, लहू से मेरी पेशानी पे हिंंदुस्‍तान लिख देना…

इंदौर के डीएम मनीष सिंह के हवाले से समाचार एजेंसी “पीटीआई-भाषा” की खबर में कहा गया, “कोविड-19 से संक्रमित इंदौरी का अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) में इलाज के दौरान निधन हो गया।” उन्होंने बताया कि इंदौरी हृदय रोग, किडनी रोग और मधुमेह सरीखी पुरानी बीमारियों से पहले से ही पीड़ित थे।

उधर, इंदौरी साहब के निधन पर शायरी और कविता जगत में मातम जैसा माहौल पनपा है। उनके साथी शायरों, दोस्तों, चाहनेवालों और फैंस ने उनके निधन पर दुख, संवेदना और हैरानी जताई। इन्हीं में से एक हैं कुमार विश्वास। उन्होंने ट्वीट कर कहा- हे ईश्वर! बेहद दुखद! इतनी बेबाक़ ज़िंदगी और ऐसा तरंगित शब्द-सागर इतनी ख़ामोशी से विदा होगा,कभी नहीं सोचा था!

आखिर में, 

सूरज सिफ़र की कलम से, राहत साहब को श्रद्धांजलि, कुछ यू कह के दी गई:

खुशनसीब थे हम, जो तेरे रहते भी, तुझसे सिखते 

और तेरे अनंत सफर से भी, एक पाठ पढ़ते ही जा रहे है।

#सूरज_सिफ़र #शुक्रिया_राहत #दिल_की_गहराइयों_से।

Er Suraj Mottan

-A TEACHER, A MOTIVATOR, A SOCIAL ACTIVIST, A BLOGGER, A YOUTUBER-

No comments:

Post a Comment

e-rupee launch in India

 e-rupee launch in India भारतीय रिजर्व बैंक ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मुद्रा ई - रूपी मंगलवार को लॉन्च कर दिया।  एसबीआई, आईसीआईसीआई, बैं...