Thursday, May 28, 2020

कोरोंना की दूसरी लेहर

कोरोना की दूसरी लहर / विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी- महामारी का दूसरा दौर आएगा, सिर्फ ये मानकर न बैठे रहें कि मामले घट रहे हैं

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने चेतावनी देकर कहा- जहां मामले घट रहे, उन देशों में भी खतरा
  • रेयान ने कहा- महामारी दौर के रूप में आती है, कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर भी आ सकता है

LAKSHYA THE WORLD OF KNOWLEDGE - ER SURAJ MOTTAN - A TEACHER, A MOTIVATOR, A SOCIAL ACTIVIST
May, 2020

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उन देशों को चेतावनी दी है जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक- जहां मामले घट रहे है, वहां ये अचानक बढ़ भी सकते है। इसलिए सिर्फ देखते न रहें।सरकारों को चाहिए कि वेमहामारी रोकने के उपायों के साथ तैयार रहें।

डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा, “दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है। कई देशों में मामले घट रहे हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं।”

संक्रमण की दूसरी लहर तेज हो सकती है

रेयान ने कहा, “महामारी वेव्स यानी लहरों के रूप में आती हैं।इसका मतलब है कि ये इसी साल उन क्षेत्रों में दोबारा आ सकती है,जहां मामले थमरहे हैं। अगर वर्तमान में चल रहेसंक्रमण के पहले दौर कोरोक भी लिया गया तो भी अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है।

सिर्फ ये मानकर न बैठें कि मामले घट रहे हैं
डॉक्टर रेयान के मुताबिक, “यह समझने की जरूरत है कि महामारी दोबारा उभर सकती है। हम सिर्फ ये मानकर नहीं बैठ सकते कि आंकड़ों में कमी आ रही और संकट कम हो रहा है। इसका दूसरा दौर भी आ सकता है।”

यूरोपीय देशोंऔर अमेरिका को भी चेताया
उन्होंने कहा, “यूरोप और उत्तरी अमेरिका को बचाव की कोशिशकरते रहने चाहिए। लगातार जांच के साथ बचाव की रणनीति बनाते रहने की जरूरत है, ताकि दूसरे दौर पर पहुंचने से खुद को रोक सकें। कई यूरोपीय देशों और अमेरिकी राज्यों ने लॉकडाउन के साथ उन उपायों से भी मुंह मोड़ लिया है जो संक्रमणको रोकते हैं। ये अर्थव्यवस्था को भी ठीक रखते हैं।

1 comment:

  1. This post isvery informative for me and my family as well
    Thank u so much sir g

    ReplyDelete

e-rupee launch in India

 e-rupee launch in India भारतीय रिजर्व बैंक ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मुद्रा ई - रूपी मंगलवार को लॉन्च कर दिया।  एसबीआई, आईसीआईसीआई, बैं...