Thursday, May 28, 2020

पीरियड्स के दर्द को कम करने के उपाय।

ये तरीके अपनाएं, periods से होने वाले pain में मिलेगी राहत

https://surajtalk.blogspot.com
| Updated: 28 May 2020 05:20:00 PM

how to stop periods pain:पीरियड्स के दर्द को खत्‍म नहीं किया सकता पर इसे कम किया जा सकता है। जानिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खों के बारे में जो यह दर्द कम कर सकते हैं।   

पीरियड्स का समय बहुत तकलीफदेह होता है। इस दर्द को खत्‍म नहीं किया जा सकता क्‍योंकि प्रकृति ने जीवन को आगे बढ़ाने की जिम्‍मेदारी के साथ यह दर्द महिलाओं के कंधों पर रख दिया है। बहरहाल, अगर कुछ घरेलू नुस्‍खों को आजमाया जाए तो इस दर्द को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

उन दिनों पानी ज्‍यादा पिएं
पेट और पेट के निचले हिस्‍से में होने वाले मरोड़ों को कंट्रोल करने के लिए पानी अधिक मात्रा में पिएं। निर्जलीकरण या डिहाइड्रेशन पेट की मांसपेशियों की ऐंठन को और बढ़ा देता है।

अदरक कर सकता है मदद
अदरक में प्राकृतिक तत्‍व होते हैं जो दर्द को कम करते हैं। इसलिए पीरियड्स के दिनों में पानी में अदरक को उबाल कर उसे पिएं। दर्द के समय एक टुकड़ा अदरक मुंह में डालकर चबाने से भी राहत मिल सकती है।

गरम पानी से सिंकाई
हॉट वॉटर बॉटल या गरम पानी की बोतल से पेट या पेडू की सिंकाई करने से दर्द में बहुत जल्‍द राहत मिलती है। यह बड़ा सरल सा दिखने वाला तरीका है लेकिन है बहुत असरदार।

हल्‍का खाना खाएं
भारी या ऐसा मसालेदार खाना न खाएं जिससे आपके पेट में गड़बड़ महसूस हो, क्‍योंकि ऐसा हुआ तो पहले से ही होने वाला दर्द और बढ़ जाएगा।

स्‍ट्रेचिंग करें
ऐसा देखा गया है कि हाथों और पैरों की स्‍ट्रेंचिंग करने से पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान होने वाले मरोड़ और ऐंठन में राहत मिलती है।

ER SURAJ MOTTAN
(A TEACHER, A MOTIVATOR, A SOCIAL ACTIVIST)

1 comment:

e-rupee launch in India

 e-rupee launch in India भारतीय रिजर्व बैंक ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मुद्रा ई - रूपी मंगलवार को लॉन्च कर दिया।  एसबीआई, आईसीआईसीआई, बैं...