Friday, May 29, 2020

लाल बहादुर शास्त्री जी ने अपनी माता जी को नहीं बताया था कि वह रेलमंत्री है।

                लाल बहादुर शास्त्री
लालबहादुर शास्त्री (जन्म: 2 अक्टूबर 1904 
भारत के दूसरे प्रधानमन्त्री थे। वह 9 जून 1964 से 11 जनवरी 1966 को अपनी मृत्यु तक लगभग अठारह महीने भारत के प्रधानमन्त्री रहे। 
इस प्रमुख पद पर उनका कार्यकाल अद्वितीय रहा।शास्त्री जी ने काशी विद्यापीठ से शास्त्री की उपाधि प्राप्त की।

                    लाल बहादुर शास्त्री
उन्होंने माँ को नहीं बताया था कि वो रेलमंत्री हैं। 

कहा था, ''मैं रेलवे में नौकरी करता हूँ।'' 

वो एक बार किसी कार्यक्रम मे आए थे जब उनकी माँ भी वहाँ पूछते पूछते पहुँची कि मेरा बेटा भी आया हैं वो भी रेलवे में हैं। 

लोगों ने पूछा क्या नाम है तो उन्होंने जब नाम बताया तो सब चौक गए बोले, ''ये झूठ बोल रही है।''

पर वो बोली, ''नहीं वो आए है।''

लोगो ने उन्हें लाल बहादुर शास्त्री के सामने ले जाकर पूछा, ''क्या वहीं हैं ?''

तो माँ बोली, ''हाँ, वो मेरा बेटा है।'' 

लोग, मंत्री जी से दिखा कर बोले, ''वो आपकी माँ है।'' 

तो उन्होंने अपनी माँ को बुला कर पास बैठाया और कुछ देर बाद घर भेज दिया।

तो पत्रकारों ने पुछा, ''आप ने, उनके सामने भाषण क्यों नहीं दिया।'' 

''मेरी माँ को नहीं पता कि मैं मंत्री हूँ। अगर उन्हें पता चल जाय तो लोगों की सिफारिश करने लगेगी और मैं मना भी नहीं कर पाउंगा।  ...... ....... और उन्हें अहंकार भी हो जाएगा।''

जवाब सुन कर, सब सन्न रह गए। 

"कहाँ गए वो निस्वार्थी सच्चे ईमानदार लोग ...... '' 
आज वक्त है कि स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री जी जैसे लोगों को अपना जीवन आदर्श मानकर ,अपने कार्यक्षेत्र में कार्य करते रहना , पर क्या यह संभव है , शायद अब ऐसे लोग नहीं बचे हैं।

ER SURAJ MOTTAN
(A TEACHER, A MOTIVATOR, A SOCIAL ACTIVIST, A BLOGGER, A YOUTUBER)
MY BLOG- HTTPS://SURAJTALK.BLOGSPOT.COM


No comments:

Post a Comment

e-rupee launch in India

 e-rupee launch in India भारतीय रिजर्व बैंक ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मुद्रा ई - रूपी मंगलवार को लॉन्च कर दिया।  एसबीआई, आईसीआईसीआई, बैं...