Friday, May 29, 2020

अपने मनोवैज्ञानिक तनाव को बच्चे किसी और तरह से व्यव्हार करके बता सकते हैं – हर बच्चा अलग तरह से व्यवहार करता है।

1.
अपने मनोवैज्ञानिक तनाव को बच्चे किसी और तरह से व्यव्हार करके बता सकते हैं – हर बच्चा अलग तरह से व्यवहार करता है।
 
कुछ बच्चे शांत रहकर, जब की कुछ उत्तेजित होकर अपना गुस्सा दिखा सकते हैं। #COVID19 के माध्यम से हिंसा न फैलने दें!

#coronavirus #ENDviolence

2. 
महामारी में भी हम लड़कियों/ महिलाओं की जरूरतों को नजर अंदाज नहीं कर सकते हैं। महामारी में भी उन्हें महीना (पीरियड्स) हो रहा है। वो अभी और भी ज्यादा चुनौतियों का सामना कर रही हैं और असहज महसूस कर रही हैं।

पिछले कुछ वर्षों में किए गए प्रयासों को हम व्यर्थ नहीं होने दे सकते हैं। आइए! महीना (पीरियड्स) को लेकर हमारी चर्चा को जारी रखें और सुनिश्चित करें कि लड़कियों/महिलाओं को #MHDay2020 मासिक धर्म स्वच्छता (मेन्स्ट्रल हाइजीन) संबंधित उचित जानकारी प्राप्त होती रहे।

#MenstruationMatters #COVID19 #coronavirus

3.
महामारी में भी महीना (पीरियड्स) आना नहीं रुकता!

इस महामारी में भी युवतियों/महिलाओं को महीना (पीरियड्स) आना नहीं बंद हुआ। तो फिर हम महीना (पीरियड्स) को लेकर अपनी चर्चा क्यों बंद करें?

लॉक डाउन के दौरान,  पाबंदियों और अपवादों की वजह से लड़कियाँ खुद को और भी समाज से कटा हुआ महसूस कर रही हैं और उन्हें और भी ज्यादा कठिनाई झेलनी पड़ रही है।

पिछले कुछ वर्षों में महीना (पीरियड्स) को लेकर विस्तृत चर्चाओं और युवतियों/महिलाओं को अलग अलग तरह से प्रदान किए गए सहयोग ने एक लंबा सफर तय किया है।

हमें महीना (पीरियड्स) के बारे में विस्तृतरूप से बात करते रहने की जरूरत है क्योंकि #MenstruationMatters - तब, आज और आने वाला कल।

#MHDay2020 #COVID19 #coronavirus

-SAVE WOMENS - RESPECT WOMENS-
-HELP WOMENS-

-HAPPY READING & SHARE THIS POST TO ALL THE WOMENS-

ER SURAJ MOTTAN
(A TEACHER, A MOTIVATOR, A SOCIAL ACTIVIST, A BLOGGER, A YOUTUBER)

THANKS

1 comment:

e-rupee launch in India

 e-rupee launch in India भारतीय रिजर्व बैंक ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मुद्रा ई - रूपी मंगलवार को लॉन्च कर दिया।  एसबीआई, आईसीआईसीआई, बैं...